वाराणसी में अखिल भारतीय शिक्षा समागम का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार, 7 जुलाई को अखिल भारतीय शिक्षा समागम का शुभारंभ करने जा रहे हैं. यह यूजीसी  और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के सहयोग से शिक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जाता है।

शिक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि तीन दिवसीय सेमिनार सार्वजनिक और निजी विश्वविद्यालयों, शिक्षाविदों, नीति निर्माताओं के साथ-साथ व्यवसाय के प्रतिनिधियों के 300 से अधिक कुलपतियों और निदेशकों को एक साथ लाएंगे ताकि इस बात पर चर्चा की जा सके कि पिछले दो वर्षों  में कई पहलों के सफल कार्यान्वयन के बाद राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को देश भर में अधिक व्यापक रूप से कैसे लागू किया जा सकता है।

उत्तर प्रदेश के मुख्य कार्यकारी योगी आदित्यनाथ, उस राज्य की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और संघीय सरकार के शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी समागम में भाग  लेंगे।

शिक्षा मंत्रालय की एक विज्ञप्ति के अनुसार, “शिखर सम्मेलन प्रमुख भारतीय उच्च शिक्षा संस्थानों (एचईआई) को राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 को निष्पादित करने में दृष्टिकोण, सफलता की कहानियों और सर्वोत्तम प्रथाओं पर चर्चा, विचार-विमर्श और अंतर्दृष्टि साझा करने के लिए एक मंच देगा।

मंत्रालय ने कहा कि जबकि कई कॉलेजों ने सुधार ट्रेन पर सवारी की है, कई और लोगों को अभी भी परिवर्तनों को अपनाने और अनुकूलित करने की आवश्यकता है। नीति कार्यान्वयन को आगे बढ़ाने के लिए गहन बातचीत की आवश्यकता होती है क्योंकि देश में उच्च शिक्षा पारिस्थितिकी तंत्र संघीय सरकार, राज्यों और निजी संगठनों को कवर करता है।

शिखर सम्मेलन से उम्मीद की जाती है कि यह चर्चाओं को प्रोत्साहित करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा जो रोडमैप और कार्यान्वयन रणनीतियों की रूपरेखा तैयार करेगा, अंतःविषय चर्चाओं के माध्यम से ज्ञान साझा करने और नेटवर्क के विकास को बढ़ावा देगा, और उन समस्याओं को संबोधित करेगा जो शैक्षणिक संस्थान वर्तमान में सामना कर रहे हैं और समाधान का प्रस्ताव करेंगे।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.