वजन कर रहे हैं कम तो आज से बनाकर खाए पनीर सलाद

अगर आप वजन घटाने में व्यस्त हैं तो आप सलाद खाना पसंद करते होंगे।  ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं पनीर सलाद के बारे में जो आप आसानी से घर पर बना सकते हैं। जी दरअसल पनीर सलाद खाने में लाजवाब होता है और इसे बनाने में अधिक समय भी नहीं लगता है। आइए बताते हैं कैसे बनाना है पनीर सलाद।

पनीर सलाद बनाने के लिए सामग्री- 
पनीर – 200 ग्राम
टमाटर – 1
मशरूम – 1/2 कप
पत्तागोभी – 1 कप
खीरा – 1
ब्रोकली – 1 कप
शिमला मिर्च – 1/2
बटर – 2 टी स्पून
गाजर – 1
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 टी स्पून
काली मिर्च पाउडर – 1/4 टी स्पून
चाट मसाला – 1/2 टी स्पून
नींबू रस – 1 टी स्पून
हरी धनिया पत्ती – 2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

पनीर सलाद बनाने की विधि- पनीर सलाद बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को लेकर उसके छोटे-छोटे चौकोर टुकड़े कर लें। इसके बाद गाजर, खीरा, पत्तागोभी, मशरूम, शिमला मिर्च और टमाटर के भी बारीक-बारीक टुकड़े काट लें। अब एक कड़ाही लेकर उसमें 1 टी स्पून बटर डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। जब मक्खन पिघल जाए तो उसमें पनीर के टुकड़े डालकर फ्राई करें। इसमें लाल मिर्च पाउडर, काला नमक और सादा नमक भी मिक्स कर दें।

पनीर को सुनहरा होने तक पकाएं और एक बाउल में निकालकर रख दें। इसके बाद एक बड़ी मिक्सिंग बाउल लें और उसमें फ्राई किया पनीर, गाजर, मशरूम, शिमला मिर्च, ब्रोकली डालकर अच्छे से मिक्स करें। फिर टमाटर, पत्तागोभी, धनिया पत्ती डालकर मिलाएं। सलाद में काली मिर्च पाउडर, काला नमक, नींबू रस, चाट मसाला डालकर सलाद के साथ अच्छे से मिक्स कर दें। आपका स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर पनीर सलाद बनकर तैयार हो गया है। इसे ब्रेकफास्ट में उपयोग करें।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.