हरेली तिहार: विधायक संगीता ने बरही के गौठान में कृषि यंत्रों की पूजा अर्चना कर गाय को खिलाई लोंदी, गौमूत्र खरीदी का किया शुभारंभ, वही रस्साकसी में दमखम के साथ कि जीत हासिल….. देखें वीडियों

बालोद- छत्तीसगढ़ का पारंपरिक और पहला त्यौहार हरेली जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण अंचलों में धूमधाम से मनाया गया। वहीं इस दौरान सीएम भूपेश बघेल की मंशानुरूप जिले के दो गौठान बरही और जेवरतला में गोमूत्र खरीदी भी चालू की गई। संजारी बालोद की विधायक  संगीता सिन्हा ने ग्राम बरही के गौठान में कृषि यंत्रों की पूजा अर्चना कर गायों की पूजा की और उन्हें लोंदी व जड़ी खिलाई साथ ही गोमूत्र खरीदी केंद्र का भी उद्घाटन किया।

 

इस दौरान गौठान में गेड़ी दौड़, कुर्सी दौड़, फुगड़ी, भंवरा और रस्साकशी जैसे खेल भी खेले गए। विधायक संगीता सिन्हा ने खुद रस्साकशी खेलते हुए पहला स्थान प्राप्त किया। विधायक संगीता सिन्हा ने बताया कि छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वपूर्ण योजना गोधन न्याय योजना में जिस प्रकार से गोबर खरीदी से गौपालकों को लाभ मिला था। वैसे ही अब राज्य सरकार द्वारा गोमूत्र भी खरीदी की जा रही है। जिसकी शुरुआत आज से की गई है। कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह ने बताया कि जिले के दो स्थानों पर गोमूत्र की खरीदी प्रारंभ कर दी गई है। जो धीरे-धीरे बढ़कर अन्य अभी स्थानों में की जाएगी। ग्रामीण बड़े हर्षित नज़र आए। इस दौरान कलेक्टर और डीएफओ का भी छत्तीसगढ़िया अंदाज दिखा। दोनों ने गेड़ी चलाकर देखा और ग्रामीणों को हरेली त्यौहार की बधाई भी दी। उक्त आयोजन में जिला पंचायत उपाध्यक्ष मिथलेश नुरेटी, जिला पंचायत सदस्य ललिता पीमन साहू, धनेश्वरी सिन्हा, जिला पंचायत सीईओ रेणुका श्रीवास्तव, बालोद एसडीएम जीडी वाहिले, डिप्टी कलेक्टर अमित श्रीवास्तव, गणमान्य नागरिक चंद्रेश हिरवानी, कमलेश श्रीवास्तव, नरेंद्र सिन्हा सहित ग्रामीण एवं अधिकारी-कर्मचारीगण मौजूद रहे।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.