नारायणपुर जिले में शामिल होने कांकेर जिले के 12 ग्राम पंचायतों के ग्रामीणों ने की मांग

14 वर्षों से लगातार कर रहे है नारायणपुर जिले में शामिल होने की मांग-

नारायणपुर:-कांकेर जिले के 12 ग्राम पंचायत को नारायणपुर में शामिल करने की मांग को लेकर स्थानीय ग्रामीण नारायणपुर कलेक्टर धर्मेश साहू से मिलकर ज्ञापन सौंपा।ग्रामीणों का कहना है कि जिले से संबंधित जितने भी शासकीय संबंधित कार्य के लिए उनको लगभग 150 किलोमीटर का सफर करना पड़ता है.जबकि शिक्षा स्वास्थ्य घरेलू उपयोग एवं निर्माण सामग्रियों की खरीदारी नारायणपुर जिला मुख्यालय से करते है जो महज 20 किमी है।

कांकेर जिले के 12 ग्राम पंचायत तालाबेड़ा, कोलर, भैय्हासालेभाट, पुलपाड़,मुल्ले,आलनार, मातला ब, करमरी, गवाड़ी, बण्डापाल,देवगांव और भैंसगांव के ग्रामीण कई वर्षों से अपने पंचायत को नारायणपुर जिले में शामिल होने की मांग कर रहे हैं. ग्रामीणों ने बताया कि इन बारह पंचायतों में सर्व सहमति से नारायणपुर जिले में शामिल करने का निर्णय लिया है. ग्रामसभा और अन्य गांवों में आयोजन कर शामिल होने के लिए कई बार बैठक किए जा चुके हैं. ग्रामीण 2007 से जिला परिवर्तन के मुद्दे को लेकर आंदोलन कर रहे हैं, लेकिन अब तक किसी ने इसकी सुध नहीं ली.
ग्राम पंचायत के लोगों का कहना है कि नारायणपुर जिले में सम्मिलित होने के लिए कई बार राज्यपाल , मुख्यमंत्री , जनदर्शन कार्यक्रम, जिला प्रशासन कलेक्टर समेत धरना प्रदर्शन तक कर चुके हैं, लेकिन प्रशासन ने अभी तक गुहार नहीं सुनी है।
ग्रामीणों ने बताया कि हमारे पंचायत के सभी देवी-देवता संबंधित कार्य नारायणपुर जिले से संचालित होते हैं, जिसमें रावघाट परगना के देवी देवताओं से लेकर अन्य देवी अनुष्ठान नारायणपुर में ही है. ऐसे में पंचायत के लोगों को नारायणपुर में शामिल किया जाए, ताकि उनको किसी तरह की परेशानी न हो.

ज्ञापन सौपने में उजियार सिंह,लक्षण उसेंडी जनपद सदस्य, माहेश्वरी कावड़े सरपंच बण्डापाल,शिव शंकर कावड़े एवं स्थानीय ग्रामीण उपस्थित थे।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *