पिछले 24 घंटों में मिले कोरोना के 5554 नए मरीज

दिल्ली। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के पिछले 24 घंटे में 5,554 नए केस सामने आए हैं. इसके साथ ही इसी अवधि में कोरोना से 6,322 लोग ठीक हुए हैं. अब देश में कोरोना संक्रमण के एक्टिव केस 48,850 हो गए हैं. साथ ही प्रतिदिन की पॉजिटिविटी रेट 1.47 फीसदी हो गई है. बता दें कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिए भारत में एक और हथियार तैयार हो गया है. दुनिया की पहली नेजल कोरोना वैक्सीन को भारत में इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है. DCGI ने भारत बायोटेक की इंट्रा नेजल कोविड वैक्सीन (Intranasal Covid vaccine) को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है.

यह वैक्सीन नाक के जरिए स्प्रै करके दी जाती है, मतलब वैक्सीन लेने वाले की बांह पर टीका नहीं लगाया जाता. इसकी दो खुराक दी जाती हैं. भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने मंगलवार को इंट्रा नेजल कोविड वैक्सीन को 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए मंजूरी दी है. भारत बायोटेक की इस वैक्सीन का नाम BBV154 है. हैदराबाद की कंपनी भारत बायोटेक ने नेजल वैक्सीन का 4 हजार वॉलिंटियर्स पर क्लीनिकल ट्रायल किया है. इनमें से किसी पर इसका कोई साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिला है. अगस्त महीने में तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल के बाद साफ हो गया था कि BBV154 वैक्सीन इस्तेमाल के लिए सुरक्षित है.

BBV154 के बारे में भारत बायोटेक ने बताया है कि इस वैक्सीन को नाक के जरिए दिया जाता है. यह भी कहा गया है कि यह वैक्सीन किफायती है जो कि कम और मध्यम आय वाले देशों के लिए ठीक रहेगी. बताया गया है कि यह वैक्सीन इंफेक्शन और संक्रमण को कम करेगी.

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *