अमेज़न की हिंदी में एलेक्सा वॉयस सर्विस लोकप्रियता हासिल कर रही है

एलेक्सा को हिंदी भाषा में अनुरोधों की संख्या में पिछले वर्ष में 52% से अधिक की वृद्धि हुई है

नई दिल्ली,  भारत में ग्राहक संगीत, सूचना, क्रिकेट स्कोर,स्मार्ट होम कंट्रोल, अलार्म/रिमाइंडर सेट करने, और बहुत कुछ के लिए हिंदी और हिंग्लिश में अमेज़न एलेक्सा वॉयस सेवा के साथ एक दिन में लाखों बार बातचीत करते हैं। पिछले एक साल में हिंदी भाषा में एलेक्सा से अनुरोधों की संख्या में 52% से अधिक की वृद्धि हुई है। एमेज़ॉन ईको डिवाईसेज़ के अलावा ग्राहक एन्ड्रॉयड के लिए एमेज़ॉन शॉपिंग ऐप, फायर टीवी डिवाईसेज़ और एलेक्सा बिल्ट—इन स्पीकर्स, टीवी, स्मार्टफोन, स्मार्टवॉच, एवं विभिन्न ब्रांड के अन्य उत्पादों पर भी एलेक्सा के साथ संवाद करते हैं।

दिलीप आर.एस कंट्री मैनेजर एलेक्सा, अमेज़न इंडिया ने कहा “आवाज किसी से भी बातचीत करने का सबसे शक्तिशाली, और सरल माध्यम है। हमने हिंदी भाषा के लिए समर्थन जोड़कर और स्थानीय जानकारी, संगीत, बॉलीवुड समाचार, क्रिकेट स्कोर आदि जैसी सामग्री के साथ एलेक्सा वॉयस सेवा को आसान और उपयोगी बनाने के लिए कड़ी मेहनत की है। मैं पिछले तीन वर्षों में हिंदी में एलेक्सा के उपयोग में वृद्धि को देखकर उत्साहित हूं। यह कुछ हमें नया करते रहने और एलेक्सा में स्थानीय रूप से प्रासंगिक जानकारी और सुविधाओं को जोड़ने के लिए प्रोत्साहित करता है।”

हिंदी में अधिकतम अनुरोध संगीत, स्मार्ट होम और सूचना के लिए हैं

ग्राहक अपने स्मार्ट स्पीकर का अधिकतम लाभ उठा रहे हैं, एलेक्सा को नवीनतम बॉलीवुड गानों से लेकर भक्ति मंत्रों तक, और एलेक्सा के साथ कम्पेटिबल फेस्टिव लाइटिंग को स्वीच ऑन करने से लेकर आगामी त्योहारों की तारीखों और विवरणों के बारे में पूछने के लिए अनुरोध कर रहे हैं। संगीत, स्मार्ट होम और जानकारी सबसे लोकप्रिय प्रकार के प्रश्न हैं जो लोग एलेक्सा से हिंदी में पूछते हैं। उदाहरण “एलेक्सा, गाना बजाओ”, “एलेक्सा लाइट जलाओ”, और “एलेक्सा आज कौन सा त्योहार है?”

एलेक्सा के हिंदी फीचर ग्राहकों का मनोरंजन करते रहते हैं
हिंदी में एलेक्सा उपलब्ध होने और वॉईस कमांड आसान होने के कारण ग्राहक प्रतिदिन हिंदी में लाखों निवेदन कर रहे हैं और हिंदी में विस्तृत कंटेंट, जैसे चुटकुले, शायरी, कबीर के दोहे, पंचतंत्र की कहानियों, रामायण कथा, बॉलिवुड के डायलॉग, आदि के बारे में पूछ रहे हैं। इनमे एलेक्सा ओरिजिनल, भारत के चार स्वतंत्र कलाकारों द्वारा ताजा गीतों का एक विशेष चयन, और – एलेक्सा पर श्री अमिताभ बच्चन की आनंदमय आवाज भी शामिल हैं ।

एलेक्सा के व्यक्तित्व से ग्राहक प्रभावित हैं
उपयोगकर्ता के हर अनुरोध का जवाब देने वाली मानव जैसी आवाज एक जादुई अनुभव है। Alexa से हिंदी में सबसे लोकप्रिय प्रश्न हैं “एलेक्सा, क्या कर रही हो?” और “एलेक्सा, कैसी हो?” दूसरी ओर, “एलेक्सा हिंदी में अद्वितीय कंटेंट से लैस है जिसे आप “एलेक्सा हमारी दोस्ती पर कविता सुनाओ”,“ एलेक्सा, क्या तुम्हें गर्मी लगती है?”, “एलेक्सा, हंस के दिखाओ”, “एलेक्सा, सा रे गा मा गाओ”, “एलेक्सा, छुटकुला सुनाओ”, “एलेक्सा, कहानी सुनाओ” और “एलेक्सा, सीटी बजाओ” पूछकर सुन सकते हैं” ।

मल्टीलिंगुअल यानी बहुभाषी मोड और हिंग्लिश के लिए समर्थन
कई भारतीय घरों में, ग्राहक हिंदी और अंग्रेजी भाषा के मिश्रित रूप में बोलते हैं। अपने मल्टीलिंगुअल मोड के साथ, एलेक्सा इनमें से किसी भी भाषा में एक साथ सवालों के जवाब देने के लिए सुसज्जित है। इसके अतिरिक्त, एलेक्सा नेचुरल लैंग्वेज अंडरस्टैंडिंग (NLU) टीम ने अंग्रेजी और हिंदी भाषाओं के लिए मल्टीलिंगुअल मॉडल में सुधार किया है, जिसने मिश्रित भाषा यानी हिंग्लिश ग्राहक अनुरोधों का जवाब देने में आवाज सेवा को बेहतर बना दिया है।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.