उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान जारी, पीएम मोदी ने सबसे पहले डाला वोट, मनमोहन भी पहुंचे संसद

नई दिल्ली: देश के नए उप राष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान शुरू हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वहीं, पूर्व पीएम और कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य डॉ मनमोहन सिंह उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान करने संसद पहुंच गए हैं। इससे पहले उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और अश्विनी वैष्णव ने संसद भवन में मतदान किया। बता दें कि भारत को आज नया उप राष्ट्रपति मिलने वाला है। इसके लिए मतदान भी आज ही है और आज ही परिणाम भी घोषित कर दिए जाएंगे।

NDA की तरफ से पश्चिम बंगाल के पूर्व गवर्नर जगदीप धनखड़ उम्मीदवार हैं, तो विपक्ष ने मार्गरेट अल्वा को मैदान में उतारा है। किन्तु, राष्ट्रपति चुनाव की तरह इस बार भी ये मुकाबला एकतरफा ही नज़र आ रहा है। आंकड़ों के लिहाज से इस दौड़ में जगदीप धनखड़ बहुत आगे चल रहे हैं। विपक्ष की ओर से मार्गरेट अल्वा चुनाव तो जरूर लड़ रही हैं, मगर, वे धनखड़ के मुकाबले नहीं दिख रहीं है। दरअसल, किसी को भी उप राष्ट्रपति का चुनाव जीतने के लिए कम से कम 394 वोटों की दरकार होती है। जो भी इस आंकड़े को हासिल कर लेता है, उसकी जीत पक्की हो जाती है।

NDA प्रत्याशी जगदीप धनखड़ के खाते में पहले से ही 395 वोट नज़र आ रहे हैं, यानी उन्हें जीत दर्ज करने के लिए जितने वोटों की दरकार है, उससे अधिक उनके पक्ष में पहले ही हैं। इसी कारण चुनाव में जगदीप धनखड़ की जीत पक्की मानी जा रही है। बता दें कि, फ़िलहाल लोकसभा में भाजपा के 303 सांसद हैं और राज्यसभा में 93 सांसद, ऐसे में भाजपा के सांसदों की संख्या (396) ही धनखड़ को उप राष्ट्रपति चुनाव में जीत दिलाने के लिए पर्याप्त दिख रही है।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.