इन जिलों में होगी जमकर बारिश, जानिए अपने शहर का हाल

भोपाल: मध्य प्रदेश में मानसून अब एक्टिव हो रहा है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि जुलाई का आरम्भ तेज वर्षा के साथ होगा। क्योंकि 30 जून तक ओडिशा के आसपास चक्रवात बनने का अनुमान है, ऐसे में जुलाई में अच्छी वर्षा होने की संभावना है। बता दें कि मध्य प्रदेश में अभी भी कई शहरों में तेज वर्षा हो रही है तो कई शहरों में अभी भी अच्छी बारिश की प्रतीक्षा है। कल मध्य प्रदेश में तापमान 36 डिग्री के आसपास रहा। जोकि सामान्य से दो डिग्री अधिक के आसपास है। जिससे दिन में उमस बढ़ रही है, हालांकि रात में थोड़ी राहत होती है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान बावजूद वर्षा नहीं होने से इस प्रकार का मौसम देखने को मिला है। वर्षा नहीं होने के कारण गर्मी का भी प्रभाव देखा गया। वहीं मौसम विभाग ने आज राजधानी भोपाल समेत उज्जैन, ग्वालियर, सागर, रीवा संभाग में वर्षा के दौर की संभावना व्यक्त की गई है। इसके अतिरिक्त आज राज्य के कई भागों में बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है। बता दें कि इन सभी स्थानों पर बीते 2 दिनों से बारिश बिल्कुल नहीं हुई है। जिससे बढ़ती उमस के चलते अब लोगों को वर्षा की उम्मीद बढ़ गई है।

इसके साथ ही कहा जा रहा है कि 28 जून से पूरे राज्य में बारिश का दौर आरम्भ होगा, मौसम विभाग की माने तो राज्य में इस समय कई वेदर सिस्टम एक्टिव है, ओडिशा से बंगाल की खाड़ी तक एक द्रोणिका लाइन बनी हुई है, जबकि  पूर्वी अरब सागर में हवा के ऊपरी हिस्से में एक चक्रवात बना हुआ है तथा दक्षिणी गुजरात से उत्तरी केरल तक अपतटीय द्रोणिका लाइन बनी हुई है, जिसके चलते वातावरण में नमी देखी जा रही है, जिससे राज्य के कई शहरों में वर्षा की उम्मीद है।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.