आलू-प्याज की कीमतों में आया उछाल

वाशी स्थित एपीएमसी मंडी में आलू-प्याज की कीमतों में उछाल आया है। इसके अलावा, टमाटर की कीमतों में भी बढ़ोतरी हुई है। पिछले सप्ताह की तुलना में आलू-प्याज की कीमत 2 से 3 रुपये प्रति किलो बढ़ गई है। व्यापारियों ने जानकारी दी है कि बाजार में फिलहाल आवक कम हो रही है और ज्यादातर अच्छी गुणवत्ता वाले प्याज का भंडारण होने से कीमत बढ़ रही है। APMC में जो प्याज 22-25 रुपये प्रत्ति किलो बिक रहा था, वह अब 25-29 रुपये हो गया है।व्यापारियों का कहना है कि इस साल प्याज का उत्पादन कम हुआ है।

इसके साथ ही पिछले कुछ महीने से बढ़ते तापमान के कारण प्याज खराब हो रहा है। गर्मी के कारण 10 से 20 फीसदी प्याज खराब हो गया है, जिसके कारण बाजार में प्याज की आवक कम हो रही है। शुक्रवार और शनिवार को बाजार में 68-70 गाड़ियां ही आई हैं। इससे प्याज की कीमत में 2 से 3 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। साथ ही, दो दिन में हुई बारिश के कारण खेतों से प्याज निकालने और फसल को गाड़ी में लोड करने में भी परेशानी हो रही है। प्याज विक्रेता भाऊसाहब जगताप ने बताया कि इस साल प्याज का उत्पादन कम है, वहीं अच्छी क्वालिटी का प्याज भंडारण में रखा गया है।गर्मी और पानी की कमी से घटा उत्पादन-

मुंबई, ठाणे और नई mumbai में सब्जियों की आपूर्ति में भारी गिरावट देखी जा रही है। एक सप्ताह में करीब आठ बार मटर के दाम में इजाफा हुआ है। वहीं, बींस आठ गुना अधिक कीमत में बिक रही है। व्यापारियों के मुताबिक, बींस थोक बाजार में 160-170 रुपये, जबकि खुदरा बाजार में 250 से 280 रुपये किलो बिक रही है। खुदरा बाजार में मटर, ग्वार, नेनुआ, तोरई भी सैकड़े के पार पहुंच गए हैं। हरी धनिया की जोड़ी भी 60 रुपये में बिक रही है। भीषण गर्मी और पानी की कमी के कारण सब्जियों का उत्पादन कम हो गया है।

पानी की कमी से खेतों में सब्जियां सूखने लगी हैं। साथ ही, उत्पादन भी कम हो गया है। इससे मुंबई कृषि बाजार समिति में सब्जियों की आवक कम होने लगी है। मंगलवार को APMC में 500 से अधिक टन ट्रकों, जबकि टेंपो से 2,800टन सब्जियां आईं। इसमें चार लाख जोड़ी पत्तेदार सब्जियां शामिल हैं। एक सप्ताह पहले बाजार समिति में बीस 20 से 24 रुपये प्रति किलो बिक रही थी। 20 से 24 रुपये में बिक रहा नेनुआ अब 40 से 50 रुपए किलो बिक रहा है। मटर 34 से 40 रुपये से बढ़कर 90-100 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया है।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *