” छत्तौद के किसानो ने फसल बीमा की राशि दिलाने के लिए सरकार से लगाई गुहार “

तिल्दा नेवरा : तिल्दा विकास खण्ड के अन्तर्गत आनेवाले ग्राम पंचायत छत्तौद के किसानो ने पीछले सत्र 2021 मे, अपने खरीब फसल को बचाने व मुवाजे के लिए उपाय सोच ही रहे थे। तभी एक शासन से मान्यता प्राप्त निजी सुप्रसिद्ध बजाज एलायंस बीमा कंपनी के द्वारा फसल बर्बाद होने पर मुवाजे कैसे प्राप्त करे। इसके के लिए बजाज एलायंस बीमा कंपनी के एजेटो द्वारा जानकारी दिया गया। जिससे लोग प्रभावित एवं प्रसन्नचित होकर बजाज एलायंस बीमा कंपनी के एजेंट के माध्यम से आफलाइन एवं आनलाईन दोनों तरह के फार्म भर कर अपने खरीब फसल की बीमा कराये। ज्ञात हो कि इस तरह की फसल बीमा। छत्तौद के अलावा आस पास के ग्रामीणों के द्वारा भी कराये गये।
सर्वविदित है कि नवम्बर में अनावश्यक रूप से बारीस हुआ। जिसमे अधिकतर किसानों के फसल पानी से बरबाद हो गया था। तब अपने खरीब फसल की बर्बाद होने की जानकारी। बीमा कराये किसानो ने बीमा कंपनी बजाज एलायंस के समक्ष प्रस्तुत किया। जिसके तहत कंपनी के द्वारा आवश्यक सर्वेक्षण भी किया गया। जांच के बाद सभी प्रभावित किसानों को मुवाजे की राशि जल्द से जल्द मीलने का आश्वासन भी दिया गया।
गौरतलब हो कि कुछ किसानों को छोड कर अधिकतर किसानों को उसकी खरीब फसल बीमा कीये मुवाजे की राशि अभी तक अप्राप्त है। छत्तौद के किसान अपने खरीब फसल के बीमा की राशि पाने के लिए बीमा कंपनी के पास आवेदन प्रस्तुत कर चुके हैं। लेकिन अब तक कोई सुनवाई नहीं किया जा रहा है। वही किसानों के द्वारा आस पास के जनप्रतिनिधियों के पास भी अपनी समस्याओं को रखा जा चुका हैं। फिर भी कोई बात नहीं बनी है।
अब लोग हताश होकर प्रतिवेदन के रूप में अपनी समस्याओं को सीधे छत्तीसगढ़ सरकार के मुख्यमंत्री माननीय भूपेश बघेल जी को, माननीय कृषि मंत्री जी को, जिला कलेक्टर रायपुर को, एस. डी. एम. रायपुर, उपसंचालक रायपुर को, तहसीलदार तिल्दा आदि सभी को प्रेषित किया जा रहा है।
इसके अलावा प्रिंट मीडिया, सोशल मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से भी अपनी फसल बीमा की मुवाजा राशि दिलाने की मांग छत्तौद के अलावा आस पास  किसानो ने किया है। यह फैसला सभी किसानों ने बैठक कर सर्वसम्मति से लिया है। यह जानकारी ग्राम छत्तौद के प्रभावित चुरामणी ऊर्फ डब्बू वर्मा एवं ओम प्रकाश वर्मा ने दिया।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.