PM मोदी आज करेंगे ‘बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे’ का लोकार्पण

लखनऊ: उत्तर प्रदेश का ‘बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे’ बनकर तैयार हो चुका है। पीएम नरेंद्र मोदी 16 जुलाई को इसका लोकार्पण करने वाले हैं। पीएम मोदी बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण करने के साथ ही एक रैली को भी संबोधित करेंगे। रिकॉर्ड वक़्त और अनुमानित लागत से कम खर्च में बने इस एक्सप्रेस-वे से न केवल बुंदेलखंड के लोगों को देश की राजधानी दिल्ली तक पहुंचने में सहूलियत होगी, बल्कि औद्योगिक विकास को भी रफ़्तार मिलेगी।

बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे के बन जाने से चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर और जालौन के लोगों के लिए दिल्ली की यात्रा सुगम हो जाएगी। इस एक्सप्रेस-वे पर 250 से अधिक छोटे पुल, 15 से अधिक फ्लाईओवर, 6 टोल प्लाजा और 12 से अधिक बड़े पुल और 4 रेल पुल बनाए गए हैं। 24 घंटे पुलिस पेट्रोलिंग और एंबुलेंस की सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की लंबाई 296 किमी है। चार लेन चौड़े बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर अतिरिक्त जमीन भी है, जिससे भविष्य में यदि गाड़ियों का आवागमन बढ़े, तो इसको चौड़ा कर 6 लेन तक बढ़ाया जा सके।

बता दें कि अभी तक चित्रकूट से दिल्ली पहुंचने में तक़रीबन 700 किमी की दूरी तय करनी पड़ती थी। इसमें लगभग 12 से 14 घंटे का वक़्त लगता था। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे बन जाने के बाद ये दूरी महज 630 किलोमीटर ही रह जाएगी और वक़्त भी बचेगा। दावा किया जा रहा है कि सफर की दूरी घटने से एक्सप्रेस-वे के रास्ते चित्रकूट से दिल्ली तक की यात्रा सिर्फ 7 घंटे में पूरी हो जाएगी।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.