स्वतंत्रता संग्राम के नायक मंगल पांडे को पीएम मोदी ने किया नमन

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगल पांडे की जयंती पर मंगलवार को पुष्पांजलि अर्पित करते हुए कहा कि स्वतंत्रता सेनानी मंगल पांडे ने भारत के इतिहास में एक बहुत ही महत्वपूर्ण समय में देशभक्ति की चिंगारी को प्रज्वलित किया था.

“महान मंगल पांडे बहादुरी और दृढ़ता का पर्याय है। उन्होंने असंख्य लोगों को प्रेरित किया और हमारे इतिहास में एक महत्वपूर्ण समय में देशभक्ति को जन्म दिया। उनके जन्म की वर्षगांठ पर, हम उन्हें याद करते हैं। . इस साल की शुरुआत में मेरठ में उनकी प्रतिमा को श्रद्धांजलि दी थी,” प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा।

उनके जन्मदिन के अवसर पर उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने भी मंगल पांडे को श्रद्धांजलि दी और कहा कि उन्हें भारत में स्वतंत्रता के लिए उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए याद किया जाएगा।

उन्होंने कहा, ‘बहादुर मुक्ति सेनानी मंगल पांडे को उनके जन्मदिन के अवसर पर मेरा सम्मान। उन्होंने कई लोगों को मुक्ति के कारण में शामिल होने के लिए प्रेरित किया और अनुचित ब्रिटिश शासन के खिलाफ 1857 के सिपाही विद्रोह का नेतृत्व किया। भारत की स्वतंत्रता के लिए उनके महत्वपूर्ण योगदान को हमेशा के लिए पहचाना जाएगा “एक ट्वीट में, नायडू ने कहा।

मंगल पांडे, जिसे भारत के पहले स्वतंत्रता योद्धा के रूप में माना जाता है, 1857 में ब्रिटिश साम्राज्य के खिलाफ देश के पहले महत्वपूर्ण विद्रोह में एक प्रमुख व्यक्ति थे। उन्होंने ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी की 34 वीं बंगाल नेटिव इन्फैंट्री (बीएनआई) रेजिमेंट में एक सिपाही (पैदल सेना) के रूप में कार्य किया।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.