अमरनाथ यात्रा फिर से शुरू ,1.44 लाख तीर्थयात्रियों ने की यात्रा

श्रीनगर: 1.44 लाख से अधिक यात्रियों ने चल रही अमरनाथ यात्रा को अंजाम दिया है क्योंकि 5,449 तीर्थयात्रियों का एक और जत्था गुरुवार को जम्मू कश्मीर से घाटी के लिए रवाना हुआ।

श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के अधिकारियों के अनुसार, यात्रा पूरी कर चुके 1,44,457 तीर्थयात्रियों में से 16,457 ने बुधवार को दर्शन प्राप्त किए। 5,449 तीर्थयात्रियों का एक अन्य समूह जम्मू में भगवती नगर आधार शिविर से दो संरक्षित काफिले में यात्रा पर निकला। इनमें से 1666 बालटाल में आधार शिविर के लिए रवाना हो रहे हैं, जबकि 3783 पहलगाम के लिए जा रहे हैं।

मौसम विभाग ने दोनों यात्रा मार्गों पर हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान जताया है।

पारंपरिक पहलगाम मार्ग को लेने वालों को चार दिनों के दौरान 48 किलोमीटर पैदल चलना होगा, जबकि छोटा बालटाल मार्ग लेने वालों को 14 मील की दूरी तय करनी होगी।  यात्रियों के लिए, दोनों मार्गों पर हेलीकॉप्टर सेवाएं उपलब्ध हैं।

गुफा मंदिर में बर्फ स्टैलाग्माइट संरचना, जो समुद्र तल से 3888 मीटर ऊपर है, चंद्रमा के चरणों के साथ मोम और वेनेस। पिलग्रिम्स का मानना है कि आइस स्टैलेग्माइट संरचना भगवान शिव की पौराणिक शक्तियों का प्रतीक है।

43 दिवसीय अमरनाथ यात्रा 2022 30 जून को शुरू हुई थी और 11 अगस्त को रक्षा बंधन और श्रावण पूर्णिमा के त्योहार पर समाप्त होगी।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.