शिक्षक सम्मान समारोह: शिक्षा के प्रति समर्पण का सम्मान

स्कूली बच्चों का भविष्य गढ़ने के साथ-साथ उन्हें सामाजिक सरोकार से जोड़ने के लिए पूरी निष्ठा और लगन के साथ जुटे रहने वाले शिक्षकों का सम्मान वास्तव में शिक्षा के प्रति उनके समर्पण का सम्मान है। आज प्रदेश की राज्यपाल सुश्री अनसुईया उइके एवं मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के हाथों राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान से सम्मानित शिक्षकों ने अपने  अध्यापन शैली, विविध नवाचार एवं सामाजिक दायित्वों के माध्यम से नये आयाम स्थापित किए हैं।

आज राज्य शिक्षक सम्मान स्मृति पुरस्कार 2020 हेतु चयनित ऐसे शिक्षकवृंद जिन्हें राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री ने शॉल-श्रीफल और सम्मान पत्र भेंट कर सम्मानित किया और यह उम्मीद जताई कि शिक्षा के क्षेत्र में सम्मानित शिक्षकों के कार्य अन्य शिक्षकों के लिए अनुकरणीय होंगे। राज्य शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित होने वाली श्रीमती मधु शर्मा महासमुंद जिले की शासकीय श्री राम उच्च प्राथमिक शाला में पदस्थ हैं। वे शाला को सुव्यवस्थित रखने के साथ-साथ विभिन्न सामाजिक कार्यों में भी सहभागिता प्रदान करती हैं। स्काउट गाइड में सक्रिय भूमिका निभाने के अलावा अस्मिता नारी सम्मान से भी सम्मानित हो चुकी हैं।

महासमुंद जिले की पिथौरा की शासकीय कन्या पूर्व माध्यमिक शाला के प्रधान पाठक श्री नरेश कुमार नायक ने टीएलएम और नवाचार का प्रयोग करते हुए बच्चों के विकास के लिए स्कूल में ही अतिरिक्त कक्षाएं लगाईं साथ ही ग्रीष्मकालीन अवकाश में भी कोर्स का रिवीजन और विषय की जटिलता दूर करने के उद्देश्य से कक्षाएं पूर्ण की। श्रीमती लीना वर्मा व्याख्याता शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पचेड़ा रायपुर ने रसायन विज्ञान विषय में नवाचार के लिए आईआईटी दिल्ली, एमएचआरडी से राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त हैं। श्रीमती लीना वर्मा मिनीमाता महिला सशक्तिकरण अवार्ड से भी सम्मानित हो चुकी हैं। रायपुर जिले के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय खोला के व्याख्याता श्री राम गोपाल वर्मा संस्कृत विषय के कर्तव्यनिष्ठ अनुशासित एवं समय के पाबंद शिक्षक हैं। उन्होंने स्कूल में शैक्षिणिक गतिविधियों के अलावा योग, व्यायाम, खेल-कूद, वृक्षारोपण, सांस्कृतिक और साहित्यिक कार्यों द्वारा बच्चों को लाभान्वित किया। स्काउट मास्टर की भूमिका का निर्वहन करते हुए अनेक छात्रों को राज्यपाल पुरस्कार से सम्मानित कराने का गौरव भी उन्हें प्राप्त है।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *