लगातार हो रहे विरोध के कारण राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर तक के लिए स्थगित

नई दिल्ली:: राज्यसभा में आज 27 जुलाई को एक बार फिर से दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगन का सामना करना पड़ा क्योंकि विपक्षी दलों के बीच आम आदमी पार्टी ने कुछ मुद्दों को उठाने पर विचार-विमर्श किया।

आम आदमी पार्टी (आप) के सांसद संजय सिंह ने कुछ मुद्दे उठाए, इसके बाद  राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।  इसके साथ ही लोकसभा की कार्यवाही भी दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

सिंह द्वारा उठाए गए मुद्दे को ठीक से नहीं सुना जा सका। कल (26 जुलाई) को राज्यसभा के सभापति ने आप नेता को चेतावनी दी थी कि वह कुछ मुद्दों पर आवाज उठाने की कोशिश कर रहे हैं।

राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह द्वारा 19 विपक्षी सांसदों को बार-बार कार्यवाही में बाधा डालने के लिए सदन से शेष सप्ताह के लिए रोक दिए जाने के एक दिन बाद सिंह को कुर्सी की चेतावनी का सामना करना पड़ा। यह उच्च सदन के इतिहास में एक बैच में निलंबन की सबसे अधिक संख्या थी।

पिछले साल नवंबर में मानसून सत्र के दौरान कृषि विधेयकों पर हंगामा करने के लिए 12 विपक्षी सांसदों को पूरे शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया था।

निलंबित सदस्यों में से 7 टीएमसी से हैं, 7 सांसद डीएमके से हैं, तीन टीआरएस, 2 सीपीएम और एक सीपीआई से हैं।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *