टमाटर के कारण किसान को हुआ 7 लाख का फायदा, खुश होकर निकाली शोभायात्रा

मुंबई: महाराष्ट्र के विदर्भ में किसान प्याज की गिरती कीमतों से परेशान हैं, वहीं वाशिम जिले के टमाटर के उत्पाद से प्रसन्न एक किसान ने टमाटर की बेल की शोभायात्रा निकाली। देपुल गांव के कृषक ऋषिकेश गंगावने ने अपने डेढ़ एकड़ खेत में टमाटर की फसल फरवरी महीने में बोई थी। फसल बहुत अच्छी हुई इस के चलते टमाटर की कीमतों में अचानक बढ़ोतरी हो गई। वाशिम में टमाटर 90 से 100 रुपये किलो बिकने लगा।

किसान ऋषिकेश ने कहा कि वो बीते 2 वर्षों से टमाटर की फसल बोते हैं। किंतु बीते वर्ष अधिक बारिश होने के कारण उन्हें काफी नुकसान उठाना पड़ा था। मगर इस बार टमाटर की फसल अच्छी हुई तथा कीमत भी बढ़िया मिली। किसान ऋषिकेश का कहना है कि उन्होंने डेढ़ एकड़ खेत में टमाटर की फसल उगाई थी। इसमें खाद एवं अन्य खर्चों को मिलाकर 1 लाख रुपये खर्च आया। किसान ने अपनी फसल पर 8 लाख रुपये कमाने का दावा किया। जिसमें उसे सीधे 7 लाख रुपयों का फायदा हुआ।

टमाटर की फसल में हुए फायदे से प्रसन्न ऋषिकेश ने एक गाड़ी में टमाटर की सूखी बेल रखी तथा पूरे गांव में बैंड-बाजे के साथ उसकी शोभायात्रा निकालकर उसका विसर्जन किया। सामान्य रूप से किसान टमाटर की सूखी बेल को जला देते हैं या कहीं फेंक देते हैं। मगर ऋषिकेश ने टमाटर की सूखी बेल को पानी में विसर्जित किया। बता दें, महाराष्ट्र के नासिक, पुणे, सतारा, अहमदनगर, नागपुर, सांगली शहरों में टमाटर की सबसे अधिक पैदावर होती है। कृषि विभाग के मुताबिक महाराष्ट्र में टमाटर की खेती का क्षेत्रफल तकरीबन 29, 190 हेक्टेयर है।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *