मुख्यमंत्री श्री बघेल ने जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक दुर्ग के मोबाइल बैंकिंग एप और ग्राम-झीट में सहकारी बैंक दुर्ग की 62वीं शाखा का किया शुभारंभ

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज यहां अपने निवास कार्यालय में आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित, दुर्ग में मोबाइल बैंकिंग सुविधा और दुर्ग जिले के पाटन विकासखण्ड के गांव ग्राम-झीट में सहकारी बैंक दुर्ग की 62वीं नवीन शाखा का वर्चुअल शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था को ज्यादा मजबूत और गतिशील बनाने के लिए राज्य सरकार लगातार प्रयास कर रही है। जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक दुर्ग छत्तीसगढ़ का पहला सहकारी बैंक बन गया है। जिसने अपने ग्राहकों के लिए मोबाइल एप से बैंकिंग की सुविधा प्रारंभ की है। एप से इस बैंक के 6 लाख 10 हजार ग्राहकों के लिए जहां बैंकिंग आसान बनेगी वहीं बैंक की कार्य क्षमता और कार्य कुशलता बढ़ेगी। बैंक के काम-काज में और अधिक पारदर्शिता आएगी। मुख्यमंत्री ने झीट में सहकारी बैंक की नवीन शाखा के प्रारंभ होने पर क्षेत्र के किसानों को बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के किसानों को शासन की योजनाओं का लाभ आसानी से मिलेगा।
इस अवसर पर गृहमंत्री श्री ताम्रध्वज साहू, सहकारिता मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव श्री सुब्रत साहू मुख्यमंत्री निवास में उपस्थित थे। कृषि मंत्री श्री रविन्द्र चौबे, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेंड़िया, राज्य भंडार गृह निगम के अध्यक्ष श्री अरुण वोरा वर्चुअल रूप से कार्यक्रम से जुड़े। जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक दुर्ग के प्राधिकृत अधिकारी और कलेक्टर दुर्ग डॉ. सर्वेश्वर भुरे ने कार्यक्रम का संचालन किया।
मुख्यमंत्री श्री बघेल ने इस अवसर पर कहा कि ग्राम झीट में दुर्ग जिला सहकारी केंद्रीय बैंक की नयी शाखा का सीधा लाभ आस-पास के 19 गांवों के किसानों को मिलेगा। बैंक की इस नयी-शाखा से झीट, सावनी, सांकरा, जमराव और घुघवा की समितियां संलग्न रहेंगी। इन समितियों से जुड़े 04 हजार 638 किसानों को नयी-शाखा से फायदा होगा। धान-खरीदी, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, शून्य प्रतिशत ब्याज पर कृषि ऋण सहित छत्तीसगढ़ शासन की बहुत-सी योजनाओं का संचालन सहकारी बैंकों के माध्यम से होता है।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *